GBS Infinity

Technology, Mobile Unboxing, Gadgets Review, Apps Review, Tech News, Tricks & Tips, Computer & Accessories, Mobile Accessories, National, World, Fashion, Lifestyle, Sports, Entertainment, Festival

Breaking

Monday, March 11, 2019

What Is junk File? How to Remove Junk File?

What Is junk File? How to Remove Junk File? 

जंक फाइल क्या है? जंक फाइल को रिमूव कैसे करे?

What Is junk File? How to Remove Junk File?

 

हेलो दोस्तों
क्या आपके मोबाइल में जंक फाइल आ गयी है ? क्या आपका मोबाइल हैंग होता  है ? क्या आपका मोबाइल स्लो हो गया है?इन सभी सवालो का जवाब मैंने इस आर्टिकल में दिया है और इनसे कैसे बचे वो भी बताया है.
अगर आप अपने मोबाइल को हैंग या स्लो होने से बचाना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.और मैंने जो बताया है उसे फॉलो कीजिये. ये ट्रिक सिर्फ एंड्राइड फ़ोन के लिए ही है.
आगे बढ़ने से पहले बता दू की एंड्राइड में कभी भी वायरस नहीं आता है. इसलिए ये न समझे की मोबाइल में वायरस आया है. 

जंक फाइल क्या है और मोबाइल में कैसे आती है?

जब हम मोबाइल में इंटरनेट सर्फ करते है उस टाइम इंटरनेट से कुछ फ़ालतू की फाइल मोबाइल में आटोमेटिक सेव हो जाती है. जिसे हम जंक फाइल कहते है.
जब मोबाइल में ज्यादा जंक फाइल हो जाती है तब मोबाइल स्लो या हैंग होने लगता है.

 

जंक फाइल को रिमूव कैसे करे? फोन को स्लो या हैंग होने से कैसे बचाये?  -

जंक फाइल को रिमूव करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में बहोत सी एप्लीकेशन है लेकिन आप उन ऍप्स  का यूज़ न करे.
जंक फाइल को रिमूव करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से गूगल की 'फाइल्स' ऍप्स उसे करे.


File Application
  'Files' ऍप्स से जंक फाइल को टाइम टू टाइम रिमूव करते रहिये.

What Is junk File? How to Remove Junk File?
Clear Junk File
उसके अलावा मोबाइल जो एप्लीकेशन होती है उसमे भी कुछ जंक फाइल होती है उसे भी रिमूव करते रहिये.
ऍप्स की जंक फाइल रिमूव करने के लिए ऍप्स का डाटा क्लियर करना पड़ेगा. डाटा क्लियर करने के लिए मोबाइल के Setting>App Management/ Application ओपन कीजिये. वहा पर आपके मोबाइल की सभी एप्लीकेशन दिखेगी. उसमे कितनी स्टोरेज यूज़ की है वो भी दिख जायेगा. जिस एप्लीकेशन का डाटा क्लियर  है उसे ओपन कीजिये, उसके बाद फाॅर्स स्टॉप या क्लियर डाटा जो भी लिखा है वहा क्लिक कीजिये तो डाटा क्लियर हो जायेगा.
What Is junk File? How to Remove Junk File?
Data Clear


 लेकिन आपको यहाँ ध्यान रखना पड़ेगा की जब आप जिस एप्लीकेशन का डाटा क्लियर करेंगे तब उस एप्लीकेशन से भी सारा डाटा डिलीट हो जायेगा इसलिए उस ऍप्स का पहले डाटा का बैकअप ले ले.
Example- अगर आप फेसबुक का डाटा क्लियर करेंगे तो फेसबुक लोग आउट हो जायेगा. और व्हाट्सप्प का डाटा क्लियर करेंगे तो व्हाट्सप्प में जो फाइल होगी वो सब डिलीट हो जाएगी. ये बात आपको ध्यान रखना पड़ेगा.

इसके अलावा आप जो अप्प्स यूज़ करते है वो ही  मोबाइल में रखे और जिसका यूज़ ना हो या यूज़ कम हो उस ऍप्स को डिलीट करदे और फाइल मैनेजर में से उस ऍप्स का फोल्डर डिलीट करदे.

दूसरा रीज़न मोबाइल स्लो या हैंग होने का-

मोबाइल में फ़ोन स्टोरेज फुल हो जाने से भी मोबाइल स्लो या हैंग होता है. 
इसलिए मोबाइल फ़ोन स्टोरेज को थोड़ी बहोत फ्री रखे.
मोबाइल में जो फाइल्स जरुरी होती है वही फाइल रखे. या फिर जरुरी फाइल का Pen Drive ya Memory Card में Backup ले ले.
उसके अलावा आप जब व्हाट्सप्प में किसी को कोई फाइल, पिछ, या वीडियो सेंड करते है तो उसकी एक कॉपी फाइल मैनेजर में सेव हो जाती है. इसी वजह से भी मोबाइल की फ़ोन स्टोरेज फुल हो जाती है. इसके लिए आप Mobile के File Manager>WhatsApp>Media>WhatsApp Images>Sent Open कीजिये और उस फाइल को डिलीट कीजिये. उसी  तरह से दूसरे फोल्डर ओपन कीजिये और सेंड फाइल को डिलीट कर दीजिये. जिससे मोबाइल की स्टोरेज फ्री हो जाएगी.
 मै आपको यही Suggest करूँगा की जरुरी फाइल का बैकअप ले ले और अप्प्स का डाटा क्लियर करते रहिये. और इसके अलावा मोबाइल में फालतू की चीज़े न रखे.

अगर आपको ये Article  Useful लगा हो तो इस Article को अपने Friends और Relatives को Share कीजिये.
ऐसे ही Useful Article के लिए हमारी Web Site 'GBS Infinity' को Follow कर लीजिये. और हमें Social Media FB, Instagram, Twitter पे भी Follow कर लीजिये जिसकी Link निचे मिल जाएगी वहां पर भी मै अच्छी अच्छी Story Post करता हूँ.

No comments:

Post a Comment